Ticker

6/recent/ticker-posts

पुलिस की संरक्षण में फलफूल रहा अवैध बालू का कारोबार


इमरान खान/मनीष गुप्ता

सिकन्दरपुर, बलिया। क्षेत्र  के कठौड़ा सरयू नदी की कोख  सफेद बालू के कारोबारी उजाड़ रहे हैं, इनको इलाकाई पुलिस का संरक्षण प्राप्त है,इसकी पुष्टि नाम न बताने की शर्त पर कुछ विभागीय  अधिकारी भी कर रहे हैं। और उनके द्वारा बताया  जा रहा है कि इसमें बड़े रसूखदार लोग भी शामिल हैं। सीधे तौर पर पुलिस को जिम्मेदार ठहराया है। हालांकि पुलिस ने इससे इंकार किया है। खनन से घाघरा कराहने लगी है। कारोबारी स्थानीय पुलिस की मदद से  सीधे नदी से लिफ्टर मशीन से बालू रात में सैकड़ो की संख्या में ट्रक व ट्रेलर में लादकर बड़े पैमाने पर दूर दराज के जिलों में भेज कर मोटी रकम वसूल रहे हैं। जलस्तर बढ़े होने के बाद  इस बालू को सफेदपोश कारोबारियों की नजर लग गई है।

 शाम होते ही  कारोबारी नदी की कोख उजाड़ने में जुट जाते है। इसका खुलासा शनिवार की शाम लगभग 9:30 बजे तब हुआ जब कुछ ग्रामीणों ने सफेद बालू से लदे ट्रक को नगरा मोड़ पर रोक लिया और उपजिलाधिकारी सिकंदरपुर रवि कुमार पासवान  और क्षेत्राधिकारी भूषण वर्मा को दिया सूचना मिलते ही जब दोनों अधिकारी मौके पर पहुंचे तो ट्रक पर सफेद बालू लदा हुआ था और उसमें से पानी की तेज धारा बह रही थी जिससे यह प्रतीत हो रहा था कि नदी से सीधा बालू ट्रकों में लादा जा रहा है। इसकी सूचना तत्काल ही  उपजिलाधिकारी द्वारा खनन अधिकारी व थानाध्यक्ष सिकंदरपुर को दिया गया खनन अधिकारी तो नहीं पहुंच पाए  लेकिन थानाध्यक्ष को भी थाने से नगरा मोड़ आने में आधा घंटा लग गया। जिसको लेकर आम लोगों में भी तरह-तरह की चर्चा है। नदी में पानी होने के बावजूद भी  कारोबारी सक्रिय हो गए हैं। खाकी व खादी की मिलीभगत से सरयू की कोख उजड़ रही है। हर रोज रात में सफेद बालू सैकड़ो ट्रक  ट्रेलर व ट्राली में लिफ्टर मशीन लगाकर निकाली जा रही है।

सफेद बालू खनन व सफेद बालू से लड़े ट्रक पकड़े जाने की सूचना पर खनन अधिकारी जितेंद्र कुमार ने कहा कि सूचना मिली है। वहा एक कम्पनी को 5 वर्ष के लिए पट्टा भी दिया गया है। जांच के बाद ही मामला स्पष्ट हो पाएगा। 

क्षेत्राधिकारी सिकन्दरपुर भूषण वर्मा ने बताया कि लिफ्टर मशीन से बालू खनन हो रहा है इसकी जानकारी मुझे नही है इस तरह का कारोबार यदि हो रहा है तो रोकना पुलिस की जिम्मेदारी है।  जांच कर इसमें संलिप्त पुलिस कर्मी के विरुद्ध कार्रवाई होगी।

उपजिलाधिकारी सिकन्दरपुर रवि कुमार पासवान ने बताया कि ग्रामीणों द्वारा सफेद बालू लदा ट्रक पड़कर रोके जाने की सूचना दी गई थी इसके बाद मौके पर पहुंचकर ट्रक ड्राइवर से पूछताछ की गई उसके द्वारा बताया गया कि कथोड़ा से बालू लेकर आ रहा हूं उससे कागजात की मांग की गई तो उसके द्वारा एक बिल्टी दिखाई गई ट्रक पूरा ओवरलोड था खनन अधिकारी को इसकी सूचना रात ही में दे दी गई थी और ट्रक को सीज कर दिया गया है। 

Post a Comment

0 Comments