Ticker

6/recent/ticker-posts

मेन्यू के अनुसार नहीं दिया जा रहा मिड डे मील मध्यान्ह भोजन




बैरिया बलिया। खंड शिक्षा बैरिया के स्कूलों में मिड डे मील मध्यान्ह भोजन जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण मेन्यू के अनुसार नहीं दिया जा रहा है। सोमवार को प्राथमिक विद्यालय श्रीनगर नंबर दो मे रोटी के जगह चावल, बच्चों को आलू की पानी जैसी पतली सब्जी तो कभी पानी जैसी दाल के साथ दो रोटियां दी जातीं हैं और बच्चो को यही खाकर भूख मिटाना  पड़ता  है। कहीं वह भी नियमित वितरण नहीं हो रहा । जबकि शासन पर्याप्त बजट देकर विद्यार्थियों को भोजन के लिए खाद्यान्ह भी प्रदान करा रही है इसके बावजूद  पंचायत से लेकर शिक्षा विभाग के जिम्मेदार अधिकारियों की अनदेखी के कारण बच्चों के हक पर खुले आम डाका डाला जा रहा है। दूसरी ओर विद्यार्थिंयों को मध्यान्ह भाोजन खाने के पहले और खाने के बाद थालियों को धोना पड़ता है जो उनका हर दिन का काम बन चुका है। प्राथमिक विद्यालय श्रीनगर नंबर 2 शिक्षा क्षेत्र का बैरिया का दशा है।


इनसेट....


यह है मीनू-


मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम के अंतर्गत निर्धारित मीनू में सोमवार को रोटी के साथ तुअर की दाल और काबुली चने व टमाटर की सब्जी मंगलवार पूरी के साथ खीर हलवा और  मूंग बड़ी व आलू टमाटर की सब्जी। बुधवार रोटी के साथ चने की दाल व मिक्स सब्जी। गुरूवार वेजीटेबल सब्जी वाला पुलाव और पकौड़े वाली कढ़ी। शुक्रवार रोटी के साथ मंूग की दाल और हरे या सूखे मटर या सूखे चने की सब्जी। शनिवार पराठा के साथ मिक्स दाल और हरी सब्जी शामिल है।

लेकिन स्कूलों में मध्यान्ह भोजन के दौरान आलू बेगन की सब्जी अरहर की पानी जैसी पतली दाल के साथ दो रोटियां बच्चों की थाली तक पहुंच रही है। मंगलवार को जरूर बच्चों को पूरी के साथ पानी जैसी पतली बिना दूध वाली चावलों की खीर मिल जाती है। यही खाकर गरीब बच्चे मजबूरन खुश हैं।


सरकारी स्कूलों में स्वच्छता अभियान को झटका लग रहा शौचालय हैं तो ताले पड़े व टूटे पड़े हैं। नए शौचालय बनाने के लिए अटके हैं। बच्चे खुले में या पुराना रूम शौच को जा रहे हैं जबकि सरकार जिले को नहीं देश को खुले में शौच मुक्त करना चाहती है। यह स्थिति तब है जब स्वच्छता अभियान और सबको शिक्षा के लिए सरकार और उसके अधिकारी लगातार सक्रियता बनाए हुए हैं।


इनसेट...


हैंडपंप के आसपास गंदगी का माहौल है। इस स्थिति को प्रधानाध्यापक ने कई बार ग्राम प्रधान को अवगत कराया है पर हैंडपंप के आसपास की गंदगी नही हटी जिसका  खामियाजा बच्चे भुगत रहे है। जब सोमवार को अचानक विद्यालय परिसर देखा गया तो कुल लगभग 50 बच्चे उपस्थित थे और कई बच्चे गंदगी के बीच ही पानी पी रहे थे।


इनसेट...


खंड शिक्षा अधिकारी बैरिया डी पी सिह द्वारा बताया गया कि विद्यालय का निरीक्षण किया जाएगा। और अभी मैं वहां फोन पर बात कर रहा हूं मेनू के हिसाब से खाना क्यों नहीं बना रहा है , और शौचालय में ताला बंद है। कारण बताओ नोटिस जारी की जाएगी।


इनसेट..

कवरेज करने पहुंचे पत्रकार तो भड़क गए हेड मास्टर साहब और अध्यापक उनके द्वारा पत्रकारों के साथ अभद्र व्यवहार एवं पूछने पर टालमटोल जवाब देते हुए उल्टा पत्रकार से ही मास्टर साहब पूछने लगे की आपको पूछने का हक कहां से ?

महेश कुमार


Post a Comment

0 Comments