Ticker

6/recent/ticker-posts

मण्डलायुक्त कनक त्रिपाठी व डीएम ने जनपद का किया भ्रमण, मण्डलायुक्त ने कन्या सुमंगला योजना के अंतर्गत महिलाओं और बच्चियों दी जानकारी, कन्या सुमंगला योजना में अधिक से अधिक महिलाओं और बच्चियों को लाभान्वित किया जाय



बलिया। मंडलायुक्त एवं नोडल अधिकारी महिला कल्याण कनक त्रिपाठी व जिलाधिकारी भवानी सिंह खंगारौत शनिवार को जनपद में दूसरे दिन दौरे के अंतर्गत कन्या सुमंगला योजना को पात्र महिलाओं और बच्चियों को अधिक से अधिक योजना का लाभ दिलाने हेतु अपने तूफानी दौरे के अंतर्गत सर्वप्रथम रसड़ा ब्लॉक के अंतर्गत पकवाइनार के बीआरसी पर मंडलायुक्त महोदय की अध्यक्षता में कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिलाने के लिए उपस्थित शिक्षकों को निर्देश दिया कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लाभार्थियों का फार्म भरवाकर उसकी पोर्टल पर फीड कराएं। 

---- विकास खंड रसड़ा के अंतर्गत मंदागांव पहुंची वहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का हाल जानने के बाद उन से पूछा कि आप लोग स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत क्या-क्या बनाती हैं तो वहा की समूह द्वारा स्वयं से निर्मित वाशिंग पाउडर दिखाया जो चेतना डिटर्जेंट पाउडर नाम से चलता है। खास बात यह है कि मौके पर भी डिटर्जेंट पाउडर बनाकर और उसकी पैकिंग कर दिखाया गया। जिला विकास अधिकारी द्वारा समूह के बारे में विस्तार से बताया और यह समूह पूर्वांचल ग्रामीण चेतना समिति राघोपुर बलिया के मार्गदर्शन में चलता है। समूह की अध्यक्ष सुशीला द्वारा मंडलायुक्त महोदय को एक किलो डिटर्जेंट पाउडर का पैकेट अपनी ओर से गिफ्ट के रूप में दिया और मंडलायुक्त व जिलाधिकारी महोदय और अन्य अधिकारियों के दरवाजे पर आने के लिए धन्यवाद दिया। मंडलायुक्त महोदय द्वारा समूह की महिलाओं को कन्या सुमंगला योजना के बारे में जानकारी दी गई और अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों का इस योजना का फार्म भरवाकर लाभ दिलाने के लिए प्रेरित किया।

----- प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चिलकहर पर मां सरस्वती जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आंगनवाड़ी, आशा कार्यकत्री, सुपरवाइजर को संबोधित करते हुए सुमंगला योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई और गोद भराई के रसूम को मंडलायुक्त महोदय, जिलाधिकारी एवं उप जिलाधिकारी रसड़ा विपिन कुमार जैन द्वारा किया गया और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा पोषण के अंतर्गत स्टाल का अवलोकन किया गया।
------ इसके पश्चात हनुमानगंज ब्लाक के अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय धरहरा पर बाल विकास परियोजना हनुमानगंज द्वारा राष्ट्रीय पोषण अभियान के अंतर्गत लगे प्रदर्शनी एवं कार्यक्रम में पहुंची वहा पर ग्राम प्रधान द्वारा मंडलायुक्त, जिलाधिकारी एवं एसडीएम रसड़ा विपिन कुमार जैन को पुष्प देकर व माल्यार्पण कर स्वागत किया। इसके बाद उपस्थित आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कन्या सुमंगला योजना का अधिक से पात्र लाभार्थियों को लाभ पहुंचाएं।
     उक्त अवसर पर एसडीएम रसड़ा विपिन कुमार जैन, बेसिक शिक्षा अधिकारी सुभाष गुप्ता, सीएमओ, जिला विकास अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, ग्राम विकास अधिकारी शिप्रा, ग्राम प्रधान मंदा अवधनाथ, खंड विकास अधिकारी रसड़ा, चिलकहर, हनुमानगंज एवं अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments