Ticker

6/recent/ticker-posts

पूजन अर्चन व साधु संतों के वैदिक श्लोकों के बीच शुरू हुआ संत सुदिष्ट बाबा धनुषयज्ञ मेला


शकील खान

बैरिया बलिया। संत सुदिष्ट बाबा की समाधि स्थल पर प्रति वर्ष अगहन पंचमी से लगने वाला धनुषयज्ञ मेला रविवार को शुरू हो गया,जो 08जनवरी तक चलेगा। मेला अध्यक्ष रोशन गुप्त व कोटवा पंचायत की प्रधान वंदना गुप्ता द्वारा विधि विधान से पूजन के बाद साधु संतों के वैदिक श्लोकों के बीच संत  ईश्वर दास मौनी बाबा ने मेला चौक में धर्म ध्वज फहरा कर मेला का विधिवत उद्घाटन किया। 

लोगों ने बाबा का दर्शन-पूजन करने के बाद मेले का आनंद उठाया। मेलाध्यक्ष रोशन गुप्ता ने बताया कि यह मेला लोगों के धार्मिक भावनाओं से जुड़ा हुआ है।पंचमी के दिन श्रद्धालु सबसे पहले बाबा का पूजा करने के उपरांत हवन कुंड की भभूति अपने माथे पर लगाने के बाद ही मेला घूमते है।साथ ही में परंपरा के अनुसार मेले में लोग जलेबी और सब्जी का आनन्द उठाते हैं। 

 बाबा के धनुष यज्ञ मेला में बहुत दूर दूर से  दर्शनार्थी आते है जो रात्रि विश्राम करके पहले ही पूजा कर लेते है । फिर मेले का आनन्द लेते है। वर्षों से चली आ रही परम्परा को आज भी देखा जा सकता है ।

इस मौके पर सहायक विकास अधिकारी अरविन्द कुमार मौर्य व मनोज वर्मा के साथ ही भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू अर्जुन चौधरी राहुल प्रसाद ,प्रेम मिश्र राजन सिंह , रामचंद्र सिंह, रजनीश गुप्ता हृदयानंद सिंह सुरेन्द्र गुप्ता  आदि उपस्थित रहे।

Post a Comment

0 Comments