Ticker

6/recent/ticker-posts

अपना अल्ट्रासाउंड पकरीबरावां पर छापा, मौत के सौदागरों का हुआ पर्दा फाश

 



 नवादा पकरीबरावां। (रिपोर्ट/सुल्तान अख्तर)

 नवादा जिला के अंतर्गत पकरीबरावां प्रखंड में पकरीबरावां बाज़ार के अंदर अवैध रूप से  अपना अल्ट्रासाउंड सेंटर नामक अल्ट्रासाऊंड पकरीबरावां में चल रहा था। नवादा की टीम और पकरीबरावाँ पुलिस के सहयोग से छापा मारा गया जिसमें रोगियों की लगातार अल्ट्रासाउंड केंद्रों के लिए  बार बार शिकायतें मिल रही थी। 

और इसी बीच नोडल ऑफिसर  नवादा अपनी टीम के साथ आए और अपना अल्ट्रासाउंड सेंटर पकरीबरावाँ में छापा मारा। अपना अल्ट्रासाउंड सेंटर के दस्तावेज कार्यालय से तलब किए लेकिन कुछ भी नही मिला। कागजात नदारद रहा इस अल्ट्रासाउंड में अवैध रूप से अल्ट्रासाउंड चलाया जाता था।

 अपना अल्ट्रासाउंड सेंटर जो कावेरी स्वीट्स के बगल में है यूनियन बैंक पकरी बरावॉ वाली गली के अंदर है और इसके डॉक्टर बी.के. शरण जिनका नाम बेचा जा रहा है जो बिल्कुल अवैध है यह अल्ट्रासाउंड पी.सी.पी.एन.डी.टी. के अधीन सेंटर नहीं चल रहा था। लोकल नेताओं और अपनी दादागिरी से इस सेंटर को चलाया जा रहा था। और मौत के सौदागर बन बैठे थे ऐसे अवैध सेंटर पर प्रशासन ने संज्ञान लिया।

 इसमें ज्यादातर स्त्री के बच्चेदानी का अल्ट्रासाउंड करके इसको गलत तरीके से ऑपरेशन करके गिराया जा रहा था  लिंग की जांच करके अगर वह लड़का है तो छोड़ दिया जा रहा था। अगर लड़की है तो उसको गिरा दिया जाता था।  इस तरह का गोरखधंधा चल रहा था। जिसके लिए बहुत दिनों से सिविल सर्जन नवादा और जिला पदाधिकारी नवादा काफी चिंतित थे। आज नोडल ऑफिसर नवादा और पकरी बरावां थाना के सहयोग से छापा मारा गया।

 वहां से अल्ट्रासाऊंड मशीन को थाना ले जाया गया है। खबर लिखे जाने तक एक की  गिरफ्तारी हो चुकी है बाकी के लिए छापामारी की जा रही है। पकरी बरावां में ही एक दूसरा  अल्ट्रासाउंड हाईटेक अल्ट्रासाउंड के नाम से चल रहा है यह भी अवैध तरीके से चल रहा है। छापामारी की प्रक्रिया देखते हुए वोह हाई टेक ताला  मार कर निकल गया।

 अब देखना है कि हाईटेक पर हमारे प्रशासन का अटैक कब होता है? इस अटैक को देखते हुए बहुत सारे रोगी के मुंह में जबान निकल गया कि अवैध तरीके से जो अल्ट्रासाउंड की जांच की जा रही थी उस पर बहुत सारे रोगियों ने की शिकायत हुई थी और इसी शिकायत  पर नवादा की टीम यहां आकर के छापामारी की। रोगियों की शिकायत थी कि

बच्चेदानी का अल्ट्रासाउंड करके उसने गलत तरीके से मरीज को  कैंसर की बीमारी बताकर डरा दिया जाता है। और उसके बाद बच्चेदानी निकाल दिया जाता है। और मालूम यह हुआ कि बगल का जो नर्सिंग होम है।  जो अपना अल्ट्रासाउंड का ही है या उस नर्सिंग होम से मिलीभगत है और बच्चेदानी का ऑपरेशन भी किया जाता है।

एक मामला गत वर्ष  दिसंबर 2020 को गंगटी गांव जो राइस के बगल मे है। वहां की महिला का बच्चेदानी निकालते समय उसका देहांत भी हो गया। और पुलिस केस से बचने के लिए उसे मोटी रकम देकर उसके मुंह को बंद कर दिया गया। 

इस तरह से कालाबाजारी हो रहा है। और गरीब मजदुर के जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। जो बिल्कुल गलत है। इस घटना से आम जनता बहुत परेशान हैं बहुत डरे हुए हैं। जनता का एक समूह ने जिला प्रशासन और जिला जिला सिविल सर्जन से गुहार लगाई है कि ऐसे अवैध चल रहे तमाम नर्सिंग होम और तमाम अल्ट्रासाउंड को बंद कराएं और हम आम जनता के जीवन की रक्षा करने में सहयोग करें।

Post a Comment

0 Comments