Ticker

6/recent/ticker-posts

विभिन्न जनसमस्याओं को लेकर सपाइयों ने राज्यपाल को प्रेषित 12 सूत्रीय मांग पत्र सौंपा



पूर्व मंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी के नेतृत्व में  12 सूत्रीय मांग पत्र को लेकर  सपाइयों ने  राज्यपाल को प्रेषित मांग पत्र  तहसीलदार सिकन्दरपुर को सौंपा ।

 रिपोर्ट:- सार्थक राय। 

नवानगर, बलिया।। पूरे प्रदेश में किसानों का शोषण हो रहा है। गेहूं खरीद के नाम पर सिर्फ हवा-हवाई घोषणाएं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रही है।ये बातें कहीं है पूर्व मंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी नें।

मंगलवार की दोपहर को उप जिलाधिकारी की अनुपस्थिति में तहसीलदार राम नारायण वर्मा को राज्यपाल को प्रेषित मांग पत्र सौंपते हुए पूर्व मंत्री मोहम्मद जियाउद्दीन रिजवी ने कहा कि सिर्फ एफ.सी.आई को ही गेहूं खरीदने की अनुमति उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दी गई है।

जो एक ब्लॉक मे एक ही होता है। उसे पूरे ब्लॉक के सस्ते गल्ले के दुकानों को राशन भी मुहैया कराना होता है। जिसके कारण किसानों को क्रय केंद्रों से अपना गेहूं वापस लाना पड़ रहा है। और किसान अपना गेहूं व्यापारियों को ओने पौने दाम पर बेचने को मजबूर है।

उन्होंने नें पत्रक के माध्यम से किसानों के हित में मांग की है कि,1. क्रय केंद्र पर जो भी किसान अपना गेहूं लेकर पहुंच रहे हैं। उसे अनिवार्य रूप से खरीदा जाए। 2. क्रय केंद्रों की संख्या हर ब्लाक में बढ़ाई जाए।जिससे हर किसान अपना गेहूं बेच सकें। 3. सरकार द्वारा किसानों को 50 कुंटल ही गेहूं बेचने की बाध्यता को खत्म किया जाए। जिससे किसान अपनी संपूर्ण गेहूं बेच सकें। 4. क्षेत्र प्रतिनिधि के उदासीनता के कारण खरीद-दरौली घाट पर बन रही पक्का पुल का निर्माण अधर में लटका पड़ा है। शासन स्तर से धन अवमुक्त कर पुल के निर्माण में तेजी लाई जाए। 5. खरीद दरौली घाट पर पीपे की पुल क्षेत्रीय प्रतिनिधि के उदासीनता के कारण बहुत देर से बनी और विभागीय बेईमानी के कारण मई महीने में बंद हो गई। इसकी जांच करा कर संबंधित अधिकारियों को दंडित किया जाए।6. जिले के प्रत्येक तहसील में अग्निशासक स्टेशन की स्थापना हो चुकी है किंतु सिकंदरपुर में सपा शासन में स्वीकृत अग्नि शमन स्टेशन का निर्माण क्षेत्र नेतृत्व की अकर्मठता के भेंट चढ़ गया। अग्निशासक स्टेशन की स्थापना अभिलंब किया जाए। 7. समुदाय स्वास्थ्य केंद्र सिकंदरपुर को कोविड      अस्पताल बनाया जाय।  8. ग्रामीण अंचल में कोरोना फैल चुका है। गांव में ना जांच की व्यवस्था है ना इलाज की। गांव में व्यापक स्तर पर कोरोना की जांच कराई जाए, एवं समुचित इलाज की व्यवस्था कराई जाए। 9. विधानसभा-सिकंदरपुर मे बिजली व्यवस्था चरमरा गई है। बिजली चार से छः घंटे मिल रही है। शासन के निर्देशानुसार 20 घंटे बिजली की सप्लाई की जाए।10. गेहूं क्रय की समय सीमा 15 जून से बढ़ाकर 15 जुलाई की जाए। जिससे किसान अपना गेहूं भेज सके।
11. पेट्रोल-डीजल एवं खाद्य पदार्थों के दाम में बेतहाशा वृद्धि हो गई है, जिससे महंगाई चरम पर है। पेट्रोल-डीजल एवं खाद्य पदार्थों के दामों में कटौती की जाए।12. ग्राम सभा-पुर के चकरा गांव में पानी निकास की कोई व्यवस्था नहीं है जबकि कई बार प्रशासन का ध्यान पानी निकास के लिए आकृष्ट किया गया है। बे-मौसम बरसात में गांव में पानी भरा पड़ा है। जिसके वजह से संक्रमक रोगों के फैलने का आशंका बना है, पानी की निकासी की व्यवस्था जल्द से जल्द कराई जाए।

इस अवसर पर रामजी यादव, अनन्त मिश्रा, खुर्शीद आलम,सीपी यादव,बृजेश यादव, गणेश यादव, भीष्म यादव, दिनेश चौधरी, गुड्डू पाठक, अनिल पासवान,जितेश वर्मा आदि लोग मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments