Ticker

6/recent/ticker-posts

महात्मा गाॅधी डिजिटल प्रदर्शनी का समापन समारोह सम्पन्न, डिजिटल प्रदर्शनी में अन्तिम दिन देखने वालों का लगा रहा हुजुम।





गोरखपुर, उत्तर प्रदेश।

प्रादेशिक लोक सम्पर्क ब्यूरो,सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा महात्मा गाॅधी जयन्ती की 150वी वर्षगाँठ पर स्वच्छ भारत, सशक्त भारत, बापू के सपनों का भारत, आज का भारत विषय पर लगायी गई 05 दिवसीय डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन दिनांक 23 अक्टूबर से 27 अक्टूबर-2019 तक वाणिज्य एंव शिक्षा संकाय कैम्पस, दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय, गोरखपुर, दिग्विजयनाथ पीजी कालेज के पास किया गया । इस प्रदर्शनी में महात्मा गाॅधी के जीवन पर आधारित महत्वपूर्ण घटनाओं को पूर्णतया डिजिटल रूप में दर्शाया गया , जिसमें महात्मा गाॅधी का स्वतत्रंता आन्दोलन, विचार और स्वच्छता के लिए किये गये प्रयास व उनसे सम्बन्धित बहुत सारे संस्मरण टच स्क्रीन के माध्यम से बेहतरीन रूप से प्रदर्षित किया गया । 



प्रदर्शनी के आज अन्तिम दिन व समापन समारोह के दिन प्रदर्शनी को देखने के लिए गोरखपुर नगर के विभिन्न मुहल्लों, गाॅव के सम्मानित लोगों एंव  बच्चों ने अपने परिवार व माता पिता के साथ भारी संख्या में आकर देखते रहे । इस तरह का डिजिटल प्रदर्षनी देखकर बहुत खुश हुए । शहर के और भी गणमान्य नागरिकों ने डिजिटल प्रदर्शनी को देखकर अपनी खुशी जाहीर करते हुए बताया कि यह ब
हुत ही ज्ञानवर्धक उपयोगी है, और प्रदर्षनी की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी समय-समय पर गाॅव ओर तहसीलों में भी लगनी चाहिए । 
आज प्रदर्शनी अन्तिम दिन समापन समारोह पर मुख्य अतिथि विजय कुमार कौशल मुख्य सुरक्षा अधिकारी भारतीय विमानपत्तन, गोरखपुर ने प्रदर्शनी का अवलोकन किया तथा उपस्थित जनसमूह को सबोंधित करते हुए कहा कि भारत सरकार स्वच्छता के लिए तरह-तरह के योजनाएं और अभियान चला रही है जिसको सार्थक और सफल बनाने के लिए गोरखपुर में डिजिटल प्रदर्शनी का आयोजन भारत सरकार द्वारा किया गया जो बहुत ज्ञानवर्धक और सराहनीय है । इस तरह की डिजिटल प्रदर्शनी समय-समय पर गाॅव में भी लगानी चाहिए । 


आज के समापन समारोह के विशिष्ट अतिथि हिन्दुस्तान समाचार पत्र के वरिष्ठ पत्रकार श्री कुदंन उपाध्याय ने प्रदर्शनी को देखते हुए वहाॅ उपस्थित भीड को सम्बोधित करते हुए कहा कि भारत सरकार के सूचना एंव प्रसारण मंत्रालय की ओर से गई गयी डिजिटल प्रदर्शनी बहुत ही ज्ञानवर्धक व उपयोगी है सभी को इसे देखकर लाभ लेना चाहिए । 
इस कार्यक्रम में श्री अरविन्द कुमार, प्रबंधक, सुरक्षा, भारतीय विमानपत्तन, गोरखपुर और श्यामबाबू शर्मा, राजभाषा प्रभारी, पूर्वोत्तर रेलवे, गोरखपुर ने भी अपने संबोधन में भारत को स्वच्छ बनाने पर जोर दिया ।
 कार्यक्रम के कार्यक्रम के शुरूआत में भारत सरकार के पंजीकृत लोक कालाकार रविशंकर प्रसाद देहाती एंव दल द्वारा स्वच्छता पर गीत प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया।


  प्रदर्शनी अधिकारी जय सिंह ने प्रदर्शनी समापन समारोह पर आये हुए सभी अतिथियों , दर्शकों एंव गोरखपुर नगर वासियों को धन्यवाद दिया कि इस डिजिटल प्रदर्शनी को देखने के लिए अपने परिवार के साथ भारी संख्या में आये और लाभ लिए। भारत सरकार की विभिन्न योजनाओं जैसे बेटी बचाओ-बेटी पढाओं,जनधन योजना,स्वच्छ भारत अभियान, इत्यादि योजनओं पर आधारित सूचनाप्रद, शिक्षाप्रद एंव मनोरंजक कार्यक्रमों की प्रस्तुति लोक कालाकारों द्वारा की गई जो  प्रतिदिन सुबह 11.00 बजे से शाम 8.00 बजे तक निशुल्क रूप से आमजन हेतु सुलभ कराया गया ।
इस अवसर पर इंडियन जर्नलिस्ट एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं वरिष्ठ पत्रकार  सेराज अहमद कुरैशी, अमर उजाला पत्रकार शत्रुधन जी, लक्ष्मण शर्मा, राजेश शर्मा, रविन्द्र शुक्ला, वदंना त्रिवाठी, लकी यादव, शबिना खातून, मनीशा भारती, मानसी सिंह, अंशदीप शर्मा,अमन मिश्रा सहित सैकडों की संख्या में गणमान्य व्यक्ति व पत्रकार मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments