Ticker

6/recent/ticker-posts

किसानों को भी मिले बैंक सुविधाओं का लाभ: मस्त





आउटरीच कार्यक्रम में ग्राहकों को दी गई योजनाओं की जानकारी

बलिया। सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के तत्वाधान में सभी बैंकों की ओर से नगर के बापू भवन टाउन हाल के सभागार में सभी बैंकों का शिविर ग्राहक आउटरीच कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसमे सभी बैंकों ने अपने अपने स्टाल लगाकर लोगों को बैंकिंग योजनाओं की जानकारी दी इस मौके पर सेंट आर सिटी की ओर से भी एक स्टाल आयोजित किया गया जिस पर महिलाओं द्वारा बनाए गए कपड़े और उद्योग के बारे में बताएं।
इस अवसर पर सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया के केंद्रीय महाप्रबंधक आनंद स्वरूप तिवारी भी मुम्बई से पधारे। कार्यक्रम का उद्घाटन सांसद वीरेन्द्र सिंह मस्त ने दीप प्रज्वलन से किया। मुख्य अतिथि के तौर पर बोलते हुए उन्होंने सभी बैंकों से अपेक्षा की कि वे उन्हें बैंकिंग सेवा तथा उत्पाद मुहैया कराएं। उन्होंने बैंकों से यह भी कहा कि हर व्यक्ति को उसका अधिकार प्राप्त होना चाहिए। उन्होंने उपस्थित जन समूह को संबोधित करते हुए कहा कि किसी भी सेवा के लिए जो उनको सरकार द्वारा मुहैया कराया जा रहा है , किसी भी तरह की परेशानी आने पर उसके निराकरण के लिए ऊपर के अधिकारीयों से अपनी बात कहें.
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य विकास अधिकारी ने जनता को जन सामान्य के लिए सुलभ सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का भी जिक्र किया और प्रधानमंत्री जनधन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना तथा फसल बीमा योजना के बारे में जनता को बताया. जिलाधिकारी महोदय ने सबसे अपील  किया कि सरकार द्वारा प्रदत्त इन योजनाओं का लाभ अवश्य उठाएं.
भ्रष्टाचार को समाप्त करने के लिए सतर्कता सप्ताह के अवसर पर उन्होंने सभी को शपथ दिलाया जिससे वहां उपस्थित सभी अधिकारी गण एवं जनता ने उनके साथ यह शपथ लिया की भ्रष्टाचार के किसी भी कृत्य में वे किसी भी प्रकार से शामिल नहीं होंगे .
इस अवसर पर सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इन्डिया के महाप्रबंधक श्री ए एस तिवारी ने बैंकों की व्यवसाय एवं उद्योग से सम्बंधित योजनाओं की चर्चा की एवं विस्तार से सभी योजनाओं को बताया तथा यह भी जिक्र किया की सेन्ट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया में अगर किसी का खाता है, वह इन्टरनेट बांकिंग का प्रयोग करता है तथा फ़र्म जी एस टी में रजिस्टर्ड है तो 59 मिनट में उसका ऋण स्वीकृत हो सकता है. उन्होंने स्टैंड अप इंडिया ऋण तथा मुद्रा योजना के बारे में बताया.
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए अग्रणी जिला प्रबंधक श्री दिनेश कुमार सिन्हा ने बलिया जनपद में बैंकिंग की स्थित तथा आम जन के लिए बैंकों द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के विषय में बताया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष तथा नोडल अधिकारी भी उपस्थित थे तथा उन्होंने अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं का वर्णन किया। डीडीएम नाबार्ड एके झा ने नाबार्ड प्रयोजित योजनायें तथा उनमें मिलने वाली सब्सिडी (छूट) के बारे में भी उपस्थित जन समूह को बताया। कार्यक्रम में सासंद मस्त एवं अन्य अधिकारियों के हांथों से विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत ऋण सम्बन्धित चेक एवं स्वीकृत पत्र भी वितरित किया। इस कार्यक्रम में सेन्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया एवं अन्य बैंकों द्वारा  1306 लोगों को  रूपये 31.88 करोड़ का ऋण स्वीकृत किया गया। अन्त में सेन्ट्रल बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक एसके उपाध्याय द्वारा सभी को धन्यवाद ज्ञापित किया गया। साथ ही अगले दिन 23 अक्टूबर तक के लिए स्थगित करने की घोषणा की गई |

Post a Comment

0 Comments