Ticker

6/recent/ticker-posts

यदि देश के सभी किसान वैज्ञानिक विधि से खेती करने लगें तो उपज में काफी बृद्धि हो सकती है -मुन्ना शर्मा




सिकन्दरपुर ( बलिया ) 2  अप्रैल कृषि भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ है । खेती - किसानी का काम समुन्नत होने और कृषि उपज बढ़ने पर ही देश आर्थिक रूप से मज़बूत व तेजी से विकास की ओर अग्रसर होगा ।
यह तथ्य है की  कृषि के  आधुनिक  यंत्रों व दीगर संसाधनों के प्रादुर्भाव के पूर्व देश में पिछले कुछ दशक पूर्व तक बाबा आदम से चली आ रही खेती ही हो रही थी ।
 संसाधनों के ईजाद होनें के बाद खेती के काम में पूर्वापेक्षा काफी बदलाव के साथ ही उत्पादन में भी  बढोत्तरी हुई है । बावजूद इसके खेती किसानी के क्षेत्र में अभी भी काफी गुंजाइश है ।


यदि देश के सभी किसान वैज्ञानिक विधि से  खेती करने लगें तो उपज में काफी बृद्धि हो सकती है ।
उसी वैज्ञानिक विधि से खेती करके भरपूर लाभ प्राप्त कर रहे हैं क्षेत्र के बरवां चड़वां के प्रगतिशील युवा किसान मुन्ना शर्मा ।
मुन्ना शर्मा कहते हैं की वह   उन्नतिशील किस्म के बीज का चयन करते और खेत में डालने के पूर्व उसका शोधन करते हैं । इस दौरान कृषि विशेषज्ञों से सलाह लेकर खेत में निश्चित मात्रा में खाद का प्रयोग करते ।
 साथ ही समुचित देख- भाल व समय से सिंचाई के बल पर सभी फसलों का अच्छा उपज प्राप्त करते हैं । इस सीजन में भी उन्हों ने क़रीब 8 बीघा क्षेत्रफल के खेत में गेहूं की अच्छी काश्त किया है । समय से बुआई वखाद के प्रयोग व सिंचाई के चलते खेत में फसल का अच्छा जमाव हुआ है । जिससे उन्हें भरपूर उपज मिलने की उम्मीद है ।

इस खास बात चीत में किसान मुन्ना शर्मा नें
 सभी किसान भाईयों से खेती में वैज्ञानिक विधि अपना कर अधिकाधिक उपज प्राप्त करने की सलाह दी ।

रिपोर्ट-ज्ञानप्रकाश



Post a Comment

0 Comments